SADED

South Asian Dialogues On Ecological Democracy
         
SADED Universe
SADED Resource Centre

E-Journal English:Ecological Democracy

Nepal Corner

http://solidaritycentrefornepa ldemocracy.blogspot.in/

Campaign Photos
Videos

Check Email

Charter of Human Responsibilities

Feedback



...

Publication

Srishti Mein Manav (Hindi)

सृष्टि में मानव

“सृष्टि में मानव”- ‘बाल पत्रिका श्रृंखला‘ किसी पर्यावरणविद के योजनाबद्ध सृजन का फल नहीं है। यह एक अवकाशप्राप्त शिक्षिका द्वारा बालकों में पर्यावरण के प्रति रुचि तथा पर्यावरण संबधी चेतना जगाने का प्रयास है। यह एक वयोवृद्धा द्वारा नौ-दस बरस के बच्चों के लिए वो आहार प्रदान करने का प्रयास है जिसे संकलित करने में पूरे दस-प्रंदह बरस लगे। ये एक प्राथमिक स्कूल की मासिक भित्ति-पत्रिका (वाॅल मैगजीन) में प्रस्तुत किये जाते रहे हैं।

 

जिन छात्र-छात्राओं ने पर्यावरण के बारे में ज्ञान देने वाले इन व्यंजनों को चखा, चबाया, और ग्रहण किया उनको इसमें निहित पोषक तत्वों से अवश्य लाभ हुआ होगा। देश के और अधिक बाल-बालिकाओं तक पर्यावरण-संबधी यह लाभदायक जानकारी पहुंचे और उन्हें अपने चारों और फैले व बढ़ते प्रदूषण की समस्याओं के प्रति सचेत करने के उद्धेश्य से पके-पकाये इन विभिन्न व्यंजनों को श्रेणी-बद्ध कर, संकलित रूप से प्रकाशित करने का प्रयास किया गया है।
इस पत्रिका श्रृखंला के सब लेख, कविता, तुकबन्दी, कहानी व प्रश्नोत्तरी आदि लेखिका की स्वरचित ही नहीं, उन्हीं की लेखनी से निकली हस्तलिपि में छपे भी हैं। अनेकानेक चित्र भी उन्हीं द्वारा बनाये गये हैंै जिनके माध्यम से बच्चों को बहुत की अच्छे और रूचिपूर्ण तरीके से पर्यावरण के बारे में शिक्षा दी जा सकती है। इस पुस्तिका के सुन्दर चित्रो का चित्रांकन महरोत्रा, सुनन्दिता महरौत्रा व दीप्ति प्रिया महरौत्रा (सम्पूर्णा ट्रस्ट) ने किया, इसका संपादन रितु प्रिया व मानवी प्रिया और संकलन विजय प्रताप द्वारा किया गया है। इन सभी के प्रयासों से यह पुस्तिका बहुत की आकर्षक और ज्ञानवर्धक बन पड़ी है।

पुस्तिका खरीदने के इच्छुक व्यक्ति info@saded.in, networkscommunication@gmail.com को संपर्क करें।

 

 

web counter html code
times this site has been visited.
 

South Asian Dialogues on Ecological Democracy